Trending

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा मौद्रिक नीति को दूरदर्शी होना चाहिए

आरबीआई पिछले कुछ वर्षों में लगातार उच्च मुद्रास्फीति के खिलाफ कड़ी लड़ाई लड़ रहा है। एमपीसी को खुदरा मुद्रास्फीति को 2-6 प्रतिशत के सहनशीलता बैंड के भीतर 4 प्रतिशत के लक्ष्य पर रखने का अधिकार है

इंडिया न्यूज़ : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को कहा कि मौद्रिक नीति दूरदर्शी होनी चाहिए। उन्होंने चेतावनी दी कि केवल अतीत को देखने वाला नीतिगत दृष्टिकोण अपनाने से समस्याएं पैदा हो सकती हैं। दास ने अपनी बात समझाने के लिए संभावित खतरों वाली सड़क पर कार चलाने की उपमा का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि ड्राइवर को आगे देखने में सक्षम होना चाहिए और उसके अनुसार कार की गति को समायोजित करना चाहिए। यदि ड्राइवर स्पीड बम्प पर बहुत देर से प्रतिक्रिया करता है, तो वे दुर्घटना का कारण बन सकते हैं।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा :

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, “मौद्रिक नीति का संचालन संभावित गड्ढों और गति अवरोधों वाली सड़क पर कार चलाने जैसा है। दूसरे शब्दों में, मौद्रिक नीति को आगे की ओर देखना होगा क्योंकि रियर-व्यू मिरर नीतिगत त्रुटियों को जन्म दे सकता है।” दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स हीरक जयंती विशिष्ट व्याख्यान।

आरबीआई मुद्रास्फीति से निपटने के प्रयास में ब्याज दरें बढ़ा रहा है, जो कई महीनों से केंद्रीय बैंक के 4% के लक्ष्य से ऊपर चल रही है। रेपो दर, वह दर है जिस पर आरबीआई बैंकों को पैसा उधार देता है, मई 2022 से 250 आधार अंकों की वृद्धि की गई है।

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) को खुदरा मुद्रास्फीति को 2-6% के लक्ष्य सीमा के भीतर रखने का अधिकार है। हाल के महीनों में खाद्य और ईंधन की बढ़ती कीमतों के कारण मुद्रास्फीति बढ़ी है।

दास ने कहा कि आरबीआई मुद्रास्फीति को नियंत्रण में लाने के लिए कदम उठाता रहेगा, लेकिन उसे आर्थिक विकास पर अपनी नीतियों के प्रभाव के बारे में भी ध्यान रखना होगा।

सब्जियों की कीमतों में तेज वृद्धि :

भारत में मुद्रास्फीति इस साल अब तक कम हो रही है, लेकिन अभी तक इसमें लगातार गिरावट का रुझान नहीं दिखा है। सब्जियों की कीमतों में तेज वृद्धि के कारण जुलाई में मुख्य खुदरा मुद्रास्फीति दर बढ़कर 7.44% हो गई, जो 15 महीने का उच्चतम स्तर है।

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स के अर्थशास्त्री विश्रुत राणा ने कहा कि निकट अवधि में मुद्रास्फीति ऊंची रहने की संभावना है, लेकिन सरकारी नीतियां इसे और बढ़ने से रोकेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं, जिससे कीमतों को कम करने में मदद मिलेगी।

आरबीआई मुद्रास्फीति पर करीब से नजर रख रहा है :

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई मुद्रास्फीति पर करीब से नजर रख रहा है और यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कार्रवाई करेगा कि यह नियंत्रण में रहे। उन्होंने यह भी कहा कि आरबीआई मुद्रास्फीति में योगदान देने वाली आपूर्ति पक्ष की बाधाओं को दूर करने के लिए सरकार के साथ काम कर रहा है।

मुद्रास्फीति को कम करने के प्रयास में आरबीआई ने इस साल तीन बार ब्याज दरें बढ़ाई हैं। हालांकि, दास ने कहा है कि आरबीआई आक्रामक रूप से दरें नहीं बढ़ाएगा, क्योंकि वह आर्थिक विकास को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहता है।

सरकार ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के :

सरकार ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए भी कदम उठाए हैं, जैसे खाद्य वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाना और किसानों को सब्सिडी प्रदान करना। हालाँकि, इन उपायों को अब तक सीमित सफलता मिली है।

कुल मिलाकर, निकट भविष्य में मुद्रास्फीति भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक चुनौती बनी रहने की संभावना है। हालाँकि, सरकार और आरबीआई इस मुद्दे को सुलझाने और मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button